617 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां समयबद्ध पहुंच चुकी हैं-हरिकेश मीणा

हिमाचल
Spread the love
चंबा ,18 मई
जिला निर्वाचन अधिकारी  हरिकेश मीणा ने   बताया कि जिला में सभी 617 मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियां समयबद्ध पहुंच चुकी हैं। विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र चुराह  में 121, भरमौर में 145 ,चंबा में 120, डलहौजी में 112 और भटियात में 119 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों में पहुंच चुकी हैं । उन्होंने कहा कि 19 मई 2019 को मतदान प्रातः 7 बजे आरंभ होगा और मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे संपन्न हो जाएगी। उन्होंने सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे 19 मई मतदान दिवस को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के  महापर्व को सफल बना कर देश को और सुदृढ़ करने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।
 हरिकेश मीणा ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत 19 मई, 2019 को होने वाले मतदान में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) के विकल्प के रूप में वैकल्पिक दस्तावेज निर्धारित किए हैं।
श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र न होने की स्थिति में मतदाता इन वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाकर मतदान कर सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र न होने की स्थिति में पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसैंस, केन्द्र सरकार, राज्य सरकार अथवा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एवं पब्लिक लिमिटिड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्रों को वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में मतदाता द्वारा प्रयोग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त बैंकांे, डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, केन्दीय श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाॅब कार्ड, श्रम मन्त्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पैंशन दस्तावेज तथा आधार कार्ड को भी मतदाता पहचान पत्र के स्थान पर वैकल्पिक दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
 हरिकेश मीणा ने कहा कि मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को दी गई फोटोयुक्त मतदाता पर्ची को मतदान केन्द्र पर मतदान के लिए प्रयोग में नहीं लाया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन विभाग ने अधिक से अधिक मतदान के पूर्ण प्रबन्ध सुनिश्चित किए हैं।

Leave a Reply