7 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 23 मई को सोलह मील स्थित राजकीय महाविद्यालय धामी में की जाएगी

हिमाचल
Spread the love

शिमला 22 मई,
लोकसभा निर्वाचन के लिए 04-शिमला लोकसभा (अनुसूचित जाति) क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शिमला जिला के 07 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 23 मई, 2019 को सोलह मील स्थित राजकीय महाविद्यालय धामी में की जाएगी। यह जानकारी आज राजकीय महाविद्यालय सोलह मील, धामी में मतगणना प्रबन्धों की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश्वर गोयल ने दी। 
राजेश्वर गोयल ने कहा कि शिमला लोकसभा क्षेत्र के तहत शिमला जिला के 60-चैपाल, 61-ठियोग, 62-कसुम्पटी, 63-शिमला, 64-शिमला ग्रामीण, 65-जुब्बल-कोटखाई तथा 67-रोहड़ू (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय धामी में प्रातः 8 बजे से आरंभ होगी। 
उन्होंने कहा कि 66-रामपुर विधानसभा क्षेत्र जो कि मण्डी संसदीय क्षेत्र में सम्मिलित है कि मतगणना प्रातः 8 बजे से पदम राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर में होगी। 
राजेश्वर गोयल ने कहा कि सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी, तदोपरान्त ईवीएम के माध्यम से मत गिने जाएंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अंत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के रैंडम आधार पर चुने गये पांच-पांच मतदान केंद्रों की ईवीएम और वीवीपैट का मिलान अंत में किया जाएगा। 
उन्हांेने कहा कि मतगणना कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए 60-चैपाल विधानसभा क्षेत्र में 08, 61-ठियोग विधानसभा क्षेत्र में 08, 62 कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में 12, 63-शिमला विधानसभा क्षेत्र में 06, 64-शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 08, 65-जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 08 तथा 67-रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र में 08 मतगणना टेबल स्थापित किए गए हैं। 
निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना कार्य के लिए लगभग 500 अधिकारियों-कर्मचारियों की तैनाती की गई है। मतगणना कार्य के लिए समुचित संख्या में सूक्ष्म पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं। 
उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र में मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए आवश्यक सुविधायुक्त मीडिया केंद्र स्थापित किया गया है। इस मीडिया केंद्र में दूरभाष संख्या 0177-2779932 पर जानकारी के लिए सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मतगणना कक्षों के अंदर भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के अतिरिक्त कोई भी मोबाईल फोन लेकर नहीं जा सकेगा। 
उन्होंने विभिन्न विभागों को मतगणना के लिए आवश्यक सुविधाएं एवं आपूर्ति बनाए रखने के आदेश दिए। उन्होंने प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटेड को निर्देश दिए कि मतगणना केंद्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जाए। 
मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए आज राजकीय महाविद्यालय सोलह मील में जिला निर्वाचन अधिकारी की देखरेख में अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया। 
इस अवसर पर निर्वाचन के लिए नियुक्त सभी नोडल अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply