नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की छमाही बैठक का आयोजन

हिमाचल
Spread the love

बिलासपुर 24 मई:-  नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बिलासपुर की छमाही बैठक का आयोजन होटल सागर व्यू, बिलासपुर में किया गया। बैठक की अध्यक्षता जय गोपाल राजन ने की। बैठक को संबोधित करते हुए अग्रणी जिला प्रबंधक, यूको बैंक केवल कृष्ण जसवाल ने कहा कि संपूर्ण भारत को एक सूत्र में बांधने की क्षमता केवल  हिंदी में ही है और यह हम सबका संवैधानिक दायित्व भी है कि हम राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार में अपना संपूर्ण योगदान दें। इसके साथ ही हम सभी को राजभाषा हिंदी में कार्य करना चाहिए, तभी हम अपने कनिष्ठ अधिकारियों व कर्मचारियों को राजभाषा हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकेंगे।
उन्होने कहा कि भारतीय सविंधान में हिंदी को संघ की राजभाषा का दर्जा प्राप्त है तथा भारत सरकार द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों को राजभाषा में कार्य करने हेतु लक्ष्य भी निर्धारित किए गए है। इन लक्ष्यों के अनुसार ही हमें अपने कार्यालयों में राजभाषा संबंधी कार्य करने चाहिए।
इस अवसर पर गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग के नरेन्द्र सिंह मेहरा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति सकारात्मक  होती जा रही है तथा राजभाषा नियमों के अनुसार हिमाचल प्रदेश ’क’ क्षेत्र में स्थित है, जहां अपने कार्यालय का समस्त कामकाज राजभाषा हिंदी में करना अनिवार्य है। उन्होने भारत सरकार की राजभाषा नीति के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा उपस्थित सभी कार्यालयों से ज्यादा से ज्यादा राजभाषा हिंदी में कार्य करने का अनुरोध किया। इस मौके पर महाजन नें मुख्य अतिथि को सभी सदस्यों की ओर से अपने -2 कार्यालयों में शत प्रतिशत कार्य हिन्दी में करनें का आश्वासन दिया। 
बैठक का संचालन जोगिंदर महाजन, सचिव व सहायक प्रबन्धक न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ने किया इस अवसर पर बिलासपुर के सभी केन्द्र सरकार के बैंक कार्यालय, बीमा कंपनियां, बीएसएनएल, केन्द्रीय विद्यालय, आरसेटी के कार्यालय अध्यक्ष तथा वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। यूको बैंक अंचल कार्यालय धर्मशाला के प्रभारी मुकेश कुमार वरिष्ठ प्रबन्धक राजभाषा नें बैठक का संचालन व प्रस्तुति की।

Leave a Reply