पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करें-विवेक भाटिया

हिमाचल
Spread the love
बिलासपुर 26 मई:- पर्यावरण हम सभी को सचेत कर रहा है कि यदि पर्यावरण का संरक्षण नहीं किया तो भविष्य में गंभीर समस्याओं का सामना करना पडेगा। यह बात उपायुक्त विवेक भाटिया ने 5 जून को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस की रूपरेखा को निर्धारित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लोगों को पर्यावरण के बारे में स्वयं जागरूक होना होगा यदि पर्यावरण संरक्षित होगा तभी मानव जीवन सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में सभी नागरिकों का कर्तव्य है कि वे पर्यावरण संरक्षण के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करें ताकि हरी भरी वसुन्धरा के वास्तविक स्वरूप को बरकरार रखा जा सके। 
उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या बिलासपुर में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रातः 10ः30 बजे उपायुक्त कार्यालय परिसर से स्वच्छ पर्यावरण का संदेश देती हुई रैली निकाली जाएगी जो पोस्टर, बैनरों व नारों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी इसके अतिरिक्त साईकल रैली का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें स्कूली बच्चे व स्वयं सेवी पर्यावरण का संदेश लोगों को संप्रेषित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर पौधारोपण के अतिरिक्त चित्रकला/नारा लेखन इत्यादि प्रतियोगिताओं का भी आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए जिला के प्रतिष्ठित चित्रकारों व कला अध्यापकों को भी पर्यावरण से सम्बन्धित अपनी कृतियों को प्रदर्शित करने का किया गया है तथा सशक्त संदेश देने के लिए लघु नाटकों का भी मंचन किया जाएगा।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद व खंड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे स्थान चिन्हित करके वहां पर सफाई करवाना सुनिश्चित बनाएं ताकि जिला की सौन्दर्य व स्वच्छता का सार्थक संदेश लोगों तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों, सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवियों से आग्रह किया है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी मिलजुल कर आगे आएं तथा जिला में पर्यावरण के सरक्षण के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर एक अच्छा नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं।
इस मौके पर डीएफओ सरोज भाई पटेल, उपनिदेशक उच्च शिक्षा अमर सिंह ठाकुर,स्वास्थ्य अधिकारी ड़ा० परविन्द्र, अधिशाषी अभियंता विद्युत एमएस गुलेरिया, पीओ डीआरडीए संजीत सिंह, बीडीओ गौरव धीमान, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद उर्वशी वालिया, विज्ञान पर्यवेक्षक अमृत महाजन के अतिरिक्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply