शिक्षा का उद्देश्य बच्चों का समग्र विकास होः राज्यपाल

हिमाचल
Spread the love
शिमला                     26 मई, 2019
संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मैमोरियल पब्लिक स्कूल के नये भवन का किया शुभारम्भ
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य बच्चों को केवल अक्षर ज्ञान ही नहीं, बल्कि उनका समग्र विकास होना चाहिए। उन्होंने बच्चों में संस्कार की शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि विद्यालयों में  ऐसी शिक्षा दी जानी चाहिए, जो राष्ट्र निर्माण में सहायक हो।
राज्यपाल आज कुरुक्षेत्र के सुजरा-बाबैन में संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मैमोरियल पब्लिक स्कूल के नये भवन के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान का मूल उद्देश्य बच्चों को सुशिक्षित बनाना है, जिनमें विज्ञान और तकनीकी की पूर्ण जानकारी हो, शारीरिक रूप से स्वस्थ हों और वे संस्कारित बनें। जिस शिक्षा में यह उद्देश्य नहीं है वह अधूरी है और इसके बिना हम अच्छे राष्ट्र का निर्माण नहीं कर सकते।
आचार्य देवव्रत ने कहा कि जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व है। यह कोई व्यापार नहीं है बल्कि मानव और राष्ट्र निर्माण का महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि शिक्षण का उनका 35 वर्षों का लम्बा अनुभव रहा है और एक विद्यार्थी का कैसे समग्र विकास संभव है, इसका उन्हें अनुभव है।
राज्यपाल ने कहा कि अक्षर ज्ञान की कमी नहीं है बल्कि कमी है तो संस्कारों की। उन्होंने समाज में फैले नशे पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह बुराई हमारे युवाओं के भविष्य को अंधकारमय बना रही है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद मौजूदा परिप्रेक्ष्य में बच्चों में संस्कार की कमी दिखाई देती है और ऐसी शिक्षा किस काम की है।
उन्होंने गुरु-शिष्य परम्परा को बढ़ावा देते हुए जीवन मूल्यों को बनाये रखने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि माता-पिता और शिक्षकों की अधिक जिम्मेवारी बनती है कि बच्चों में संस्कार की शिक्षा दें। उन्होंने स्कूल प्रबंधन समिति को बधाई देते हुए कहा कि यह संस्थान शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
राज्यपाल ने इससे पूर्व, स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया।
इससे पूर्व, राज्यसभा सांसद ले. जनरल डॉ. डी.पी. वत्स ने शिक्षा के क्षेत्र में आचार्य देवव्रत के महत्वपूर्ण योगदान के लिए उनकी प्रशंसा की।
इससे पूर्व, संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मैमोरियल पब्लिक स्कूल की गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष पवन गर्ग ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा स्कूल गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply