आपदा सूचना पहल की राज्य स्तरीय कार्यशाल आयोजित

हिमाचल
Spread the love
शिमला                03 जून, 2019
हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (एचपीएसडीएमए) ने आज यहां आपदा सूचना पहल विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की। यह कार्यशाला सस्टेनेबल इनवायरमेंट एण्ड इकलॉजीकल डवैल्पमैंट सोसायटी (सीडस) व फेसबुक की सांझेदारी से आयोजित की गई। विशेष सचिव (राजस्व आपदा प्रबन्धन)डी.सी. राणा ने कार्यशाला की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर डीसी राणा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में आपदाओं से संबंधित सही समय पर जानकारी देने की आवश्यकता है, ताकि समय पर सूचना उपलब्ध करवाने से पर्यटकों और आगंतुकों को असुरक्षित क्षेत्रों में बाहर निकलने के लिए सूचित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे आपदा में फंसे हुए लोगों के स्थान की जानकारी हासिल करने में मदद मिल सकती है ताकि उन्हें बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए राज्य सरकार ने आपदा सूचना पहल कार्यक्रम (डीआईआई) शुरू किया है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रत्येक जिले से लगभग आठ से दस स्वयंसेवकों को इस कार्यक्रम के लिए चुना जाएगा और चुने गए स्वयंसेवकों को स्थिति का त्वरित मूल्यांकन करने और तेजी से कार्य करने में मद्द करने तथा सूचना प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आपदाओं के दौरान, फोन नेटवर्क के जाम होने और सड़कों के अवरुद्ध होने पर सम्पर्क प्रभावित होता है। डीआईआई के माध्यम से समय पर स्थानीय लोगों को नुकसान के स्थल की प्राथमिक जानकारी सांझा करने के लिए एक मंच उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि डीआईआई द्वारा ऐसी प्रणाली विकसित की जाएगी जिसमें समय रहते स्वयंसेवकों द्वारा आपदा सम्बन्धी सूचना उपलब्ध करवाई जा सकेगी। यह सूचना राज्य प्राधिकरण के साथ सांझा कर समय पर निर्णय लेने में सहायक सिद्ध होगी।
उन्होंने कहा कि फेसबुक की ‘सेफ्टी चेक’ प्रणाली आपदा या संकट में स्वयं के सुरक्षित होने और दूसरों पर नजर रखने का एक सरल और आसान तरीका होगा। आपदाओं के दौरान ‘खुद को सुरक्षित चिन्हित करना’ उपयोगी साबित हो सकता है।
सह-संस्थापक सीडस डॉ. मनु गुप्ता, फेसबुक नीति कार्यक्रमों की प्रमुख शैली ठकराल और एनडीआरएफ, हिमाचल प्रदेश पुलिस, वन विभाग, सेना, नागरिक सुरक्षा विभाग, जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, नेहरू युवा केन्द्र और नागरिक समाज के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी कार्यशाला में भाग लिया।

Leave a Reply