टुटीकंडी में सफाई कर्मचारियों के लिए आयोजित चिकित्सा जांच एवं जागरूकता शिविर

हिमाचल
Spread the love

शिमला 12 जून
सैनिक व सफाई कर्मचारी राष्ट्र को बाह्य व आंतरिक सुरक्षा प्रदान कर देश की मजबूती के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर वालजी भाई ज़ाला ने नगर निगम शिमला द्वारा टुटीकंडी में सफाई कर्मचारियों के लिए आयोजित चिकित्सा जांच एवं जागरूकता शिविर के अवसर पर यह विचार व्यक्त किये। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में सफाई कर्मचारियों के सम्मान व प्रोत्साहन के लिए अनेक योजनाएं एवं कार्य आरम्भ किए गए हैं। आयोग द्वारा कड़ी निगरानी के तहत सफाई कर्मचारियों को विभिन्न अधिकार प्रदान करने के लिए कड़े पग उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिमला प्रवास के दौरान सफाई कर्मचारियों, संबद्ध संस्थाओं तथा अधिकारियों से परस्पर संवाद कर आयोग यह सुनिश्चित बनाएगा कि सफाई कर्मचारियों की बेहतरी के लिए और सक्रिय कार्य किया जा सके। 
उन्होंने कहा कि निगम द्वारा आयोजित इस शिविर में सफाई कर्मचारियों की चिकित्सा जांच तथा विभिन्न विभागों द्वारा सफाई कर्मचारी वर्ग के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिसका सफाई कर्मचारियों को अवश्य लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का शिविर पहली बार आयोजित किया गया है। उन्होंने शिविर के आयोजन के लिए नगर निगम आयुक्त व अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।  उन्होंने कहा कि नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए देश को सभी के सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता व नशामुक्ति के दायित्व के निर्वहन के लिए सभी को व्यक्तिगत तौर पर समर्पित होना होगा। 
उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले सफाई कर्मचारी, पर्यवेक्षक तथा कूड़ा एकत्र करने वाले कर्मचारियों महन्त राम, राजेन्द्र, महेन्द्र, राम सिंह, वेद प्रकाश, रानी, विकास मट्टू, राजू, सुरेन्द्र कुमार, शर्मिला, नरेश, विजय, नरेन्द्र, अनिल कुमार, ओम प्रकाश, सुशीला, अजीत कुमार और रामचन्द्र को सम्मानित भी किया। उन्होंने सफाई व सीवरेज कर्मचारियों को सुरक्षा किट भी प्रदान की। 
महापौर नगर निगम कसुम सदरेट ने कहा कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष के प्रवास का निश्चित तौर पर शिमला के सफाई कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि आयोग द्वारा यहां किया गया विचार-विमर्श एवं चिंतन आने वाले समय में सफाई कर्मचारियों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आयेगा।
नगर निगम आयुक्त पंकज राय ने निगम द्वारा आयोजित चिकित्सा जांच एवं जागरूकता शिविर के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों की सफलता का श्रेय समस्त कर्मचारियों और अधिकारियों को जाता है। उन्होंने विश्वास जताया कि भविष्य में भी सभी के सहयोग से निगम द्वारा नये आयाम स्थापित किए जाएंगे।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त विकास निगम के अधिकारी दीपक त्यागी ने हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध एवं उनका पुनर्वास अधिनियम-2013 तथा कौशल विकास व स्वरोजगार के संबंध में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। 
प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास के तहत प्रदान की जा रही सुविधाओं के संबंध में मंगत चैहान ने जागरूक किया। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अंतर्गत तहसील कल्याण अधिकारी कपिल द्वारा कर्मचारियों को दी जा रही सुविधाओं व विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत करवाया गया। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति विकास निगम के जिला प्रबंधक पीसी पराशर द्वारा निगम के अधीन दिए जाने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी। 
श्रम कानून के अंतर्गत सफाई कर्मचारियों के अधिकारों, कर्तव्यों व सुविधाओं के बारे में जिला श्रम अधिकारी पीएस वर्मा द्वारा जानकारी प्रदान की गई। 
भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा लिमिटेड द्वारा बीमा अधिनियम के प्रावधानों के संबंध में परवर्तन अधिकारी जीसी नेगी तथा बैंकों द्वारा प्रदान की जा रही सुविधा के बारे में गौरव व लेखराज ठाकुर ने जागरूकता प्रदान की। 
नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति किए जा रहे प्रयासों तथा इन्हें दिये जा रहे अन्य सुविधाओं के संबंध में निगम स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुरेखा चोपड़ा द्वारा जानकारी प्रदान की गई। 
आभार व्यक्त करते हुए नगर निगम के उप महापौर राकेश शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करने का नगर निगम हर संभव प्रयास करेगा। 
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के प्रधान निजी सचिव महेन्द्र प्रसाद तथा सलाहकार पूर्ण सिंह भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम में नगर निगम पार्षद डाॅ. किम्मी सूद, पूरणमल, कमलेश मेहता, शैली, विवेक, आशा शर्मा, किरण बावा, जगजीत बग्गा, बिट्टू पान्ना, संजय परमार, दिवाकर एवं उपमण्डलाधिकारी नीरज चांदला सहित विभिन्न सफाई कर्मचारी संघों के प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी एवं उनके परिजन भी उपस्थित थे।   

Leave a Reply