अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया जाएगा

हिमाचल
Spread the love

शिमला 14 जून
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय समारोह 21 जून को ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के संबंध में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रातः 06.00 बजे से 09.00 बजे तक रिज पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न वर्गों के लोगों के अतिरिक्त स्कूली बच्चों, स्वैच्छिक संस्थाओं तथा अन्य संस्थाओं के लोग एक साथ योग की विभिन्न क्रियाओं को करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस दौरान योगाचार्यों द्वारा योगासनों के लाभ तथा योग के माध्यम से रोग साध्य विषयों पर जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान दृष्टिबाधित विशेष बच्चों द्वारा योग का विशेष प्रदर्शन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आयुर्वेद व आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेद और योग का स्वास्थ्य के प्रति लाभ विषय पर जागरूकता सामग्री भी वितरित की जाएगी।
उन्होंने विभिन्न विभागों को योग दिवस की तैयारियांे को पूरा करने के दिशा-निर्देश भी जारी किए।
उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ के प्रति जानकारी प्राप्त करने की अपील की।
बैठक में प्रदेश भाजपा के योग समन्वयक गणेश दत्त, पातंजलि योगपीठ से लक्ष्मीदत्त शर्मा, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. तेजस्वी आजाद, पुलिस, नगर निगम, शिक्षा तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply