जिला किन्नौर को क्षय रोग एवं डायरियां मुक्त करने के लिए बैठक का आयोजनः-गोपाल चन्द

हिमाचल
Spread the love


रिकांग पिओ 15 जून, 2019

जिला क्षय रोग निवारण समिति एवं जिला क्षय रोग फोर्म की बैठक जिलाधीश किन्नौर गोपाल चन्द की अध्यक्षता में आज दिनांक 15 जून 2019 को जिलाधीश सभागार में की गई । जिला किन्नौर को 2021 तक टीबी मुक्त करने के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा हुई ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 पदम नेगी, कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 सुधीर, मेडिकल ऑफिसर डॉ एसएस नेगी ने जिलाधीश महोदय को अवगत करते हुए कहा कि जिला को क्षय मुक्त करने के लिए समिति के सभी सदस्यों सहयोग होना अतिआवश्यक है । इसके अतिरिक्त जिला को क्षय रोग मुक्त करने के लिए पंचायतों, पंचायत समितियों एवं जिला समितियों की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों द्वारा चर्चा किये जाने के बारे में भी बात कही।
इसके अतिरिक्त यदि किसी भी व्यक्ति को लगातार दो सप्ताह तक खांसी की शिकायत हो तो वह व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपने बलगम की जांच करवायें । इस अवसर पर जिलाधीश ने चिकित्सको द्वारा क्षयरोग मुक्ति के लिए उनके संज्ञान में लाये गये विचारों को सहर्ष स्वीकार किया ।
इसके अतिरिक्त डायरियां रोग एवं जलजनित रोगो की रोकथाम के लिए एक अन्य बैठक का आयोजन किया गया । बैठक का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी किन्नौर के सौजन्य से किया गया जिसमें 24 जून से 08 जुलाई तक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को घर -घर में जाकर ओ.आर.एस. पिलाई जाएगी । इस कार्यक्रम के सफल आयोजन लिए जिला स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाडी कार्यकर्ता के अतिरिक्त आशा वर्कर सहयोग करेगी । बैठक के उपरान्त जिलाधीश ने अपनी बात करते हुए कहा कि जिला को क्षय रोग मुक्ति करने के लिए अथवा जल जनित रोग डायरिया को दूर करने के लिए जो भी उचित कदम हो प्रशासन उसके लिए हर सम्भव सहयोग के लिए तैयार रहेगा ।

Leave a Reply