मनरेगा में 960 करोड़ रुपये व्यय: वीरेन्द्र कंवर         बैजनाथ में मुख्यमंत्री लोक भवन का किया शिलान्यास 

हिमाचल
Spread the love

  कहा….भवन के बनने से विभिन्न गतिविधियों को करने की मिलेगी सुविधा
बैजनाथ, 15 जून: पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंदर कंवर ने आज बैजनाथ विधान सभा क्षेत्र के खंड विकास कार्यालय परिसर में 30 लाख रुपये से बनने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन का शिलान्यास तथा 24 लाख रुपये की लागत से बने ब्लॉक लेवल रिसोर्स सेंटर का लोकार्पण किया।
पंचायती राज मन्त्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया और देश में हिमाचल वोट प्रतिशत में ऊपर है।
उन्होंने कहा कि सरकार गरीब आदमी और लाइन में अंतिम खड़े व्यक्ति के लिये कार्य करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के पुराने नियमों में बदलाव कर ग्राम सभा की े कार्यों को प्राथमिकता दी और हर पंचायत में एक मोक्ष धाम बनाने  सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत प्रदेश में एक वर्ष में 960 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं और इसके लिये केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाई है। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 260 विभिन्न कार्यों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है और किसान सम्मान निधि लागू की गई है।
उन्होंने कहा कि बैजनाथ की सभी कुहलो की सफाई और बनाने के लिये 15 से 20 करोड़ रुपये लगेंगे उसे मनरेगा के तहत जारी किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ राज्य का गौरव प्राप्त है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के गांव के कचरे का समाधान किया जाएगा और शहरों के साथ गांव भी साफ होंगे।
उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार और पारदर्शिता लाने का प्रयास किया जा रहा है तथा नियमों का सरलीकरण किया जा रहा है। पंचायतों को मजबूत करने के ज्यादा अधिकार दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास का पैसा शीघ्र और समयबद्ध खर्च हो इसे सुनिश्चित किया गया है और जो पंचायतंे एक माह में खर्च नहीं करेंगी इस राशि को अन्य माध्यमों से खर्च करने के प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में जमीन उपलब्ध होने पर मुख्यमंत्री लोक भवनों का निर्माण  किया जाएगा। बैजनाथ में दो पंचायत भवनों के निर्माण को 10-10 लाख रुपये, पशु औषधालयों को 10 लाख, रिसोर्स सेंटर में फर्नीचर  के लिये 3 लाख रुपये देने की घोषणा की और कॉरिडोर निर्माण के प्राकलन तैयार करने को कहा।
पंचायती राज मंत्री ने इस अवसर पर बैजनाथ विधान सभा क्षेत्र में अधिक विकास कार्य करने वाली तीन पंचायतों को पुरस्कृत किया। इसमे प्रथम संसाल पंचायत जिसमें 83 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर मंढेर पंचायत में लाख 68 तथा गुनेहड़ पंचायत में 60 लाख के कार्य करने को पुरस्कृत किया। इसके अतिरिक्त बैजनाथ खण्ड की सभी 48 पंचायतों के प्रधान को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का जल संरक्षण के जारी पत्र भी भेंट किया जिसे 22 जून को होने वाली ग्राम सभा मे पढ़ कर सुनाया जाएगा।
बैजनाथ के विधायक मुलख राज प्रेमी ने ग्रामीण विकास मंत्री का बैजनाथ आगमन पर स्वागत किया। उन्होंने सरकार का बैजनाथ के लिये 54 लाख के दो भवन उपलब्ध करवाने के लिये आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बैजनाथ में सड़क, शिक्षा, बिजली, पानी, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया गया है।
विकास खंड अधिकारी शशि पटियाल ने मुख्यतिथि का स्वागत किया और कहा कि ब्लॉक लेवल रिसोर्स सेंटर के बनने से यहाँ मीटिंग और अन्य सरकारी समारोह के आयोजन में सहायता होगी।

कार्यक्रम में जयसिंहपुर के विधायक रविन्द्र धिमान, उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति, बैजनाथ भाजपा मंडल अध्यक्ष कर्ण जम्वाल, महिला मोर्चा अध्यक्ष निर्मला धरवाल, अजय राजपूत, राकेश नेगी, प्रदीप चौहान, सुरिंदर कुमार, कुलदीप राणा, दलीप बहल, एसडीएम रामेश्वर दास, डीएसपी प्रताप ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply