जनमंच कार्यक्रम लोगों की समस्याओं को सुनेंगें राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला – राजेश्वर गोयल

हिमाचल
Spread the love


चिन्हित पंचायतों के लोग अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर जनमंच कार्यक्रम का उठाएं लाभ  
बिलासपुर 3 जुलाई- सदर विधानसभा क्षेत्र की मल्यावर पंचायत में आयोजित होने वाले 12वें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला करेगें। यह जानकारी उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने देते हुए बताया कि लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित बनाने के लिए रविवार 7 जुलाई को प्रातः 10 बजे जनमंच कार्यक्रम का आयोजन सदर विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मल्यावर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मल्यावर में किया जा रहा है। उन्होने बताया कि निर्धारित चिन्हित 7 पंचायतों से जनमंच कार्यक्रम के लिए अब तक कुल 106 आवेदन अपलोड किए जा चुके है जिसमें 49 समस्याएं और 57 मांग पत्र शामिल है।  
उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनमंच कार्यक्रम से पूर्व उनके क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण करना सुनिश्चित कर लें तथा जनमंच कार्यक्रम में पूर्ण दस्तावेजों सहित पूरी तैयारी के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें ताकि आवेदनकर्ता को उसके द्वारा उठाई गई समस्या के बारे में पूरी जानकारी देकर सन्तुष्ट किया जा सके।
उन्होंने जनमंच कार्यक्रम के लिए शामिल की गई विधान सभा क्षेत्र सदर की 7 पंचायतों  मल्यावर, ननावां, हरलोग, रोहिण, बरमाणा, बैरी रजादियां और कुह-मंझवाड पंचायतों के लोगों से आग्रह किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में जनमंच कार्यक्रम में पंहुचकर अपनी समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित बनाएं ताकि उन्हे बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पडे। 
उन्होंने बताया कि जनमंच के लिए चिन्हित पंचायतों के लोगों के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्री-जनमंच गतिविधियों के अंतर्गत शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी गई तथा मौके पर समस्याओं का निपटारा भी किया गया।
बाॅक्स -1
जनमंच के दौरान किए जाएंगें यह दस्तावेजी कार्य
उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसुचित जाति एवं जन जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड (एक्स मुसावी के अलावा) की नक्ल, बागवानी कार्ड, आधार कार्ड आदि के अलावा विधवा एवं वृद्धावस्था पैंशन, मकान की मुरम्मत हेतु आर्थिक मदद, विधिक सहायता, बन्दूक या वाहन चालक लाईसैंस को जारी करने हेतु दस्तावेजी प्रक्रिया तथा लाईसैंस नवीनीकरण, जमीन का इन्तकाल, जन्म तथा मुत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनवाने व नवीनीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई तथा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें लोगों की स्वास्थ्य की जांच और निशुल्क दवाई उपलबध करवाई जाएगी।
बाॅक्स-2
जनमंच कार्यक्रम के दौरान नहीं शामिल होगें यह मुद्दे
उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि जनमंच कार्यक्रम में स्थानान्तरण, सरकारी रोजगार की मांग, कानूनी मामले, नई योजनाओं की मांग से सम्बन्धित मुद्दे न लाएं। 
उन्होने जनमंच कार्यक्रम के लिए शामिल की गई पंचायतों के लोगों से आहवान किया है कि वह प्रदेश सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए कार्यक्रम में निर्धारित स्थल व समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

Leave a Reply