शिमला में 4 अक्तूबर से होगी राष्ट्रीय पुरूष मुक्केबाजी प्रतियोगिता 

देश
Spread the love

शिमला 07 सितम्बर, 2019

परिवहन, वन, युवा सेवा एवं खेल मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि 4 से 10अक्तूबर, 2019 तक शिमला में चौथीं विशिष्ट वर्ग की राष्ट्रीय पुरूष मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजिन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सप्ताहभर चलने वाली इस प्रतियोगिता में ओलिम्पिक, एशियन गेमज़ और वैश्विक स्तर के मुक्केबाज भाग लेंगे।

उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों, मुक्केबाज और अन्य खेल संस्थाओं और निजी भागीदारों जैसे शिमला होटलियर एसोसिएशन इत्यादि से इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सक्रिय भागीदारी से सहयोग करने का आग्रह किया ताकि मुक्केबाजों व इस प्रतियोगिता में आने वाले अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व अच्छी मेहमान नवाजी का अनुभव हो, जिसके लिए हिमाचल वासी प्रसिद्ध हैं।

श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों और खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने का हरसम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता एक बड़ा आयोजन है, जो प्रदेश को अन्य राज्यों से कठिन प्रतिस्पर्धा के बाद प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि लोगों और पर्यटकों को इस पर्वतीय प्रदेश में उच्च श्रेणी की मुक्केबाजी की प्रतियोगिता देखने का यह एक अच्छा अवसर मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश मुक्केबाजी संघ (एचपीबीए) के अध्यक्ष राजेश भण्डारी ने कहा कि मुक्केबाल प्रदेश का एक लोकप्रिय खेल है और कई मुक्केबाजों ने देश व प्रदेश के लिए कई सम्मान हासिल किए है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ.वाई.एस.परमार, शान्ता कुमार और प्रो. प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल के दौरान भी शिमला में पांच बार राष्ट्रीय स्तरीय मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया था।

उन्होंने कहा कि सेवाएं-रेलवे, थल, वायु और जल सेना हरियाणा, तमिलनाडु,महाराष्ट्र, मणिपुर, असाम, दिल्ली,पंजाब, चण्डीगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम,अरूणाचल प्रदेश, गोवा और आन्ध्र प्रदेश ने पहले से ही अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर दी है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की विजेता सेवाएं और उप विजेता रेलवे और हरियाणा के बीच प्रथम स्थान हासिल करने के लिए कड़ा मुकाबला होगा। हिमाचल के मुक्केबाज आशीष शर्मा जो वर्तमान में 75किलोग्राम मध्य भार वर्ग (मिडल वेट)के नम्बर-1 स्थान पर है, भी इस प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए भाग लेंगे।

एचपीबीए के महा सचिव एस.के. शाण्डिल ने कहा कि इस प्रतियोगिता में देश की 38 टीमों के लगभग 300मुक्केबाज भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि दो मुक्केबाजी रिंग स्थापित किए जाएंगे, जिनमें प्रातः, दोपहर और सायंकाल तीन सत्र में मुक्केबाजी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

प्रबन्ध निदेशक एचपीटीडीसी कुमुद सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीर कुमार, अतिरिक्त सचिव जीएडी मनोज तोमर, नगर निगम शिमला के संयुक्त आयुक्त अनिल शर्मा, संयुक्त निदेशक हिपा ज्योति राणा, दूरदर्शन शिमला की कार्यक्रम अधिकारी, धारा सरस्वती, सहायक आयुक्त चन्दन कुमार, अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा, संयुक्त निदेशक शिक्षा के.डी. शर्मा, एचपीएसईबीएल के उप मुख्य अभियन्ता राजीव सूद, उप निदेशक कृषि आन्नद पराशर, उप निदेशक जनजातीय विकास कैलाश चौहान, उप निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं एस. शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों व एचपीबीए के पदाधिकारियों ने भी इस बैठक में भाग लिया।

Leave a Reply