समन्वय और निगरानी समिति की बैठक

देश
Spread the love

रिंकाग पिओ 21 अक्तुबर 2019
           राष्ट्रीय डिवर्मिंग दिवस के अवसर पर आज यहा समन्वय और निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर श्री गोपाल चंद ने की। उन्होंने बताया कि 1 वर्ष से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए विटामिन ए की 5073 गोलियां पूरे जिले के स्कूलो को उपलब्ध करवा दी गई है उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त एक वर्ष से 19 वर्ष तक की आयु वर्ग के युवको को डीवर्मिंग टेबलेट अल्बेंडाजोल की 19287 गोलियां भी स्कूलो में उपलब्ध करवा दी गई हैं।
             उपायुक्त किन्नौर ने निदेशक प्राथमिक शिक्षा व निदेशक उच्च शिक्षा को निर्देश दिए की की विद्यालयों में पोषकमान के तहत स्कूलो, विघार्थिओं को दी जाने वाली दवाइयों की रिर्पोट कर एक सप्ताह के भीतर स्वास्थय विभाग को प्रस्तुत करें। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए विभाग के हेल्थ एजुकेटर प्रत्येक विद्यालय में जाकर प्रातः कालिन सभा में बच्चों के स्वच्छता के बारे  में जागरूक करने के साथ – साथ हाथ धोने के ढग व नंगे पांव चलने से स्वास्थय पर पडने दुषप्रभाव के बारे में भी बच्चों को जागरूक करे। ताकि इस राष्ट्रीय अभियान को जिले में प्रभावी रूप से लागू किया जा सके और जिले का पोषकमान को बढ़ाया जा सके।
                स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएस नेगी ने बताया कि किन्नौर जिले में इस अभियान के अंतर्गत 6 माह से 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को  आयरन और फोलिक एसिड सिरप वितरित की जा चुकी हैं। जो आशा कार्यकर्ता तथा  आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से बच्चों को दी जा रही है। 
             इस अवसर पर स्वास्थ्यय विभाग के कार्यक्रम अधिकारी डॉ कविराज, निर्देशक उच्च शिक्षा पदम विष्ट, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा नरेश गुप्ता, प्रधानाचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रिकांग पिओ तथा बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

?

Leave a Reply