पर्यटन गतिविधियों के विकास से स्वरोजगार के अनेक साधन होंगे उपलब्ध: किशन कपूर                  

हिमाचल
Spread the love
धर्मशाला, 16 दिसम्बर – खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नई राहें-नई मंजिले योजना शुरू की है। जिसके तहत स्थानीय युवाओं में रोजगार बढ़ाने के लिए पर्यटकों को अनछुए क्षेत्रों में भी भेजने की योजना पर बल दिया जा रहा है। अनछुए क्षेत्रों में सड़क, परिवहन, पार्किंग एवं मूलभूत सुविधाओं की संरचना की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में नए पर्यटन गणतव्य विकसित करने की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है। पर्यटन गतिविधियों के विकास से स्वरोजगार के अनेक साधन उपलब्ध होंगे और ग्रामीण आर्थिकी को बढ़ावा मिलेगा। इस कार्य के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में 50 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
किशन कपूर  धर्मशाला के एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम में जिला प्रशासन के सहयोग से अचीवर फांऊडेशन समाजसेवी संस्था द्वारा आयोजित तीन दिवसीय उज्ज्वल हिमाचल प्रदेश मेगा प्रदर्शनी के समापन अवसर पर बोल रहे थे।
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने विभिन्न मंत्रालयों से आये पदाधिकारियों द्वारा छात्रों को विभिन्न प्रकार की ज्ञानवर्धक जानकारियां देने के लिए धन्यावाद किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की जानकारियों से आने वाली पीढ़ी कल का भविष्य हमारे देश के छात्र अपनी सही दिशा निर्धारित कर सकते हैं।
मेगा प्रदर्शनी में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अनुसंधान और विकास, स्वास्थ्य और पोषण, कौशल विकास, औद्योगिक विकास, विज्ञान और तकनीक इत्यादि के क्षेत्र में नवीन कार्यों व खोजों को दर्शाया गया था ताकि बच्चों तथा आने वाले वाले लोगों को शिक्षित तथा जागरूक किया जा सके। इस दौरान काफी संख्या में विभिन्न स्कूलों के बच्चों तथा स्थानीय लोगों ने प्रदर्शनी को देखा तथा ज्ञानवर्धक जानकारियों  हासिल की।
  इस अवसर पर कपूर ने प्रदर्शनी में प्रथम, दितीय, तृतीय, चतुर्थ व पांचवें स्थान पर रहे विजेताओं तथा विभिन्न विभागीय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों के पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कपूर ने प्रदर्शनी के आयोजकों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आयोजकों से आग्रह किया कि इस प्रकार के कार्यक्रम बार-बार करने के प्रयास करते रहें ताकि छात्रों तथा नौजवानों को नई जानकारियां मिलती रहें। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से क्षेत्र के विकास को भी गति मिलती है।
  इस अवसर पर कयर अचीवर संस्था के अध्यक्ष मनी तिवारी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।
  इस अवसर पर खाद्य आपूर्ति मंत्री की धर्मपत्नि रेखा कपूर, संयुक्त निदेशक खाद्य आपूर्ति सीपी जिस्टू, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धिमान, मंजीत कौर, अखिल नायर, जतिन्द्र शर्मा, सुनील कौशल, सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply