नए मतदाताओं के घर तक पहुंचाएंगे वोटरआई कार्ड

देश
Spread the love

दिव्यांगों को भी मतदान केंद्र तक पहुंचाने की मिलेगी सुविधा
धर्मशाला 16 अप्रैल: लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत नए मतदाताओें के वोटर पहचान पत्र उनके घर तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा ताकि सभी पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने मंगलवार को डीसी कार्यालय के सभागार में सहायक निर्वाचन अधिकारियों के साथ निर्वाचन के प्रबंधों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से नए मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड वितरित करवाए जाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को भी निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी इस के लिए भी सहायक निर्वाचन अधिकारी अपने अपने स्तर पर आवश्यक प्लान तैयार करें।
डपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि प्रत्येक घर में वोटर गाइड पुस्तिका वितरित की जाएगी जिसमें मतदान से संबंधित आवश्यक जानकारी मतदाताओं को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट के प्रयोग के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने ईवीएम के लिए स्ट्रांग रूम तथा कांउटिंग के लिए आवश्यक प्रबंध करने के लिए भी दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि ईवीएम की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाने जरूरी हैं। उपायुक्त ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में तैनात कर्मचारियों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर इत्यादि की व्यवस्था का प्रावधान भी है तथा इस के लिए भी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार आवश्यक कदम उठाने के दिशा निदेश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि जिले में मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएसमी) का गठन किया गया है तथा जिले में विभिन्न गतिविधियों के लिए 17 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा शराब के वितरण और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आबकारी विभाग के 2 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और धन की निगरानी के लिए एक आयकर अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि जिला संपर्क केंद्र (डीसीसी) को टोल फ्री नंबर 1950 पर कार्यात्मक बनाया गया है। इसके अलावा सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों में 35 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 149 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

Leave a Reply