पौराणिक परम्पराओं और धार्मिक अनुष्ठानों पर आधारित तीन दिवसीय रोहड़ू मेले के उद्घाटन

धर्म हिमाचल
Spread the love

शिमला 21, अप्रैल मेले व त्यौहार हमारी धार्मिक व सांस्कृतिक आस्था के प्रतीक हैं। मेले हमारी पौराणिक परम्पराओं और धार्मिक अनुष्ठानों पर आधारित हैं। ये मेले व त्योहार हमारी समृद्ध संस्कृति को संजोए हुए हैं। यह विचार उपायुक्त शिमला राजेश्वर गोयल ने आज तीन दिवसीय रोहड़ू मेले के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किये ।
राजेश्वर गोयल ने शिकडु देवता महाराज के सम्मान में आयोजित इस मेले की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ दी।
उन्होंने कहा कि देवता महाराज का आशीर्वाद इस क्षेत्र के लोगों को और अधिक उन्नति और प्रगति प्रदान करे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के पर्व में भी हम सब बढ़ चढ़ कर भाग लें तथा 19 मई को अवश्य मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएँ।
उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील की ।उन्होंने कहा कि युवा नशा छोड़ अपनी रचनात्मक शक्ति सकारात्मक कार्यो में लगाकर प्रदेश व राष्ट्र के विकास में सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ्ता का विशेष रूप से ख्याल रखें। अपने क्षेत्र को पॉलिथीन मुक्त बनाने तथा स्वच्छ बनाने में अपना हर सम्भव सहयोग प्रदान करे।
मेले के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का भी उन्होंने उद्घाटन किया। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय के प्रयासों से शिमला नगर के युवा कलाकारों द्वारा तैयार किये गए मतदाता जागरूकता गीत का भी अनावरण कर उद्घाटन किया। उन्होंने रोहड़ू मेले की स्मारिका का भी विमोचन किया।
उन्होंने कहा कि मेले में आयोजित विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं नवोदित व स्थानीय खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हैं। कबड्डी ,बॉलीबॉल और रस्साकशी ग्रामीण क्षेत्र के लोकप्रिय खेल हैं। रस्साकशी खेल में महिलाओं की 53 टीमों के भाग लेने पर उन्होंने महिलाओं को बधाई दी।
उपायुक्त ने आज आई टी आई ठियोग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल ,पोलटेक्निक कॉलेज रोहड़ू में बने स्ट्रांग रूम का भी औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम का जायजा लिया।
उपमंडलाधिकारी रोहड़ू बी आर शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया ।उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेले का विषय मतदाता जागरूकता रखा गया है।
तहसीलदार रोहड़ू जसमेर सिंह ने आभार व्यक्त किया ।डी एस पी रोहड़ू अनिल शर्मा ,एस एच् ओ विकास शर्मा, बी डी ओ हर्ष अमरेंद्र सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply