सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स मीटिंग की बैठक

Spread the love
Read Time0 Second

13 जनवरी, 2020
राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण का अभियान 19 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स मीटिंग की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आज यह जानकारी दी।

उन्होंने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, पुलिस विभाग, हिमाचल पथ परिवहन निगम एवं समेकित बाल विकास सेवाएं के अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि शिमला जिले में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वाले लगभग 67936 बच्चे हैं। अभियान के तहत जिला में 710 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 675 बूथ, 20 ट्रांजिट बूथ एवं 15 मोबाइल बूथ शामिल है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में अभियान के सफल आयोजन के लिए 2824 दल के सदस्यों की प्रतिनियुक्ति की गई हैं, इसके साथ 145 पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।
उन्होंने बताया कि 0 से 5 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी, कोई भी बच्चा अभियान के तहत न छूटे उसके लिए विभागों के साथ-साथ एनजीओ से भी सहयोग लिया जाएगा।
उन्होंने शिक्षा विभाग को स्कूल में बूथ लगाने के निर्देश दिए तथा पुलिस विभाग को विभिन्न जगह पर लगने वाले ट्रांजिट बूथ पर पुलिस कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए तथा एचआरटीसी को उन ट्रांजिट बूथों पर बसों को रोकने के निर्देश दिए ताकि कोई भी बच्चा न छूटे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला शिमला के सभी अभिभावकों से अपील की है कि 0 से 5 वर्ष तक के हर एक बच्चे को बूथ में पहुंचा कर दो बूंद पोलियो कि अवश्य पिलाएं।

उन्होंने बताया कि शिमला (शहरी) में 0 से 5 वर्ष तक के आयु वालेे लगभग 5092 बच्चे शामिल है, जिसके लिए शिमला (शहरी) में 41 बूथ बनाए जाएंगे, जिसमें 33 बूथ, 5 ट्रांजिट बूथ (पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, लक्कड़ बाजार एवं नया पुलिस बैरियर) एवं 3 मोबाइल बूथ शामिल है।
इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने उपस्थित अधिकारियों से सुझाव आमंत्रित किए तथा प्राप्त सुझावों पर गहन विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी जितेंद्र चैहान, सीडीपीओ शिमला (शहरी) ममता पाॅल, जिला के सभी खंड चिकित्सा अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: