पंचायतों में विकास कार्य को समयबद्व करें पूरा

Spread the love
Read Time0 Second

कर्मचारियों को आपसी समन्वय स्थापित करने के निर्देश
धर्मशाला , 15 जनवरीः विधायक रवि धीमान ने कहा कि विकास कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए पंचायत सचिवों एवं तकनीकी सहायकों में आपसी समन्वय होना जरूरी है।

इस बाबत आज बुधवार को लम्बागांव विकास खंड कार्यालय में पंचायत स्तर पर चल रहे विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई। इसमें उपायुक्त राकेश प्रजापति भी विषेष तौर पर उपस्थित थे। विधायक ने कहा कि 14 वें वितायोग, विधायक निधी, सांसद निधी के तहत आवंटित धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए तथा पिछले लंबे समय से विकास कार्य आरंभ नहीं हो पाए हैं उस धनराशि को वापिस किया जाए ताकि अन्य विकास कार्यों के लिए धनराशि आबंटित की जा सके।
इस अवसर पर उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी पंचायतों में विकास कार्यों की नियमित समीक्षा भी की जा रही है तथा जिन पंचायतों में निर्धारित लक्ष्य पूर्ण नहीं किए जाएंगे उन पंचायतों के पंचायत सचिवों तथा तकनीकी सहायकों की जबावदेही भी सुनिश्चित की जाएगी।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मनरेगा में सौ दिन का कार्य पूर्ण करने वाले कामगारों को श्रम विभाग में पंजीकृत करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएं ताकि मनरेगा कामगारों को भी श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इससे पहले बीडीओ कर्ण ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए विकास खंड में चल रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की ।

इस अवसर पर एसडीएम डॉ. विक्रम महाजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
विकास कार्यों का किया निरीक्षण
उपायुक्त ने इसके उपरान्त लम्बागांव विकास खंड में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया । उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी पंचायतों में विकास कार्यों की नियमित समीक्षा भी की जा रही है तथा जिन पंचायतों में निर्धारित लक्ष्य पूर्ण नहीं किए जाएंगे उन पंचायतों के पंचायत सचिवों तथा तकनीकी सहायकों की जबावदेही भी सुनिश्चित की जाएगी।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से भी प्रत्येक पंचायत में एक-एक खेल मैदान निर्मित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा लम्बागांव विकास खंड में 50 खेल मैदान बनाये जायेंगे ताकि युवाओं को खेल गतिविधियों के माध्यम से नशे से दूर रखा जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर खेल मैदान निर्मित करने के लिए कदम आगे बढ़ाएं ताकि पीढ़ी को बेहतर भविष्य प्रदान किया जा सके। इस अवसर पर बीडीओ कर्ण ने कहा कि लम्बागांव विकास खंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 28 खेल मैदान निर्मित करने के लिये स्थान चिन्हित किए जा चुके हैं।
इस दौरान उपायुक्त ने पंचरूखी में अस्पताल भवन, तहसील भवन निर्माण स्थल, गढचिरिंड़ी गांव, ्ियव नगर कॉलेज, काथला में एचआरटीसी डिपो की प्रस्तावित साईट, जयसिंहपुर में न्यायालय परिसर भवन और आवास निर्माण स्थल, तलवाड़ स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज और गो सदन, आलमपुर में उप तहसील भवन की साईट का दौरा कर विकास कार्यों बारे विस्तृत जानकारी ली और सम्बन्धित अधिकारियों को आव्ययक द्यिा निर्दे्य दिये।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: