सुरेश भारद्वाज ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया

Spread the love
Read Time0Seconds

शिमला 02 दिसम्बर,
शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज बचत भवन में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि 02 दिसम्बर से 08 दिसम्बर, 2019 तक चलने वाले इस सप्ताह के तहत जिलाभर में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को बल देने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता व जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियों मंे ग्राम सभाओं, शहरी निकायों में इस योजना पर चर्चा व लोगों को इस योजना के प्रति आकर्षित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 


जिलाभर में रैलियां, जागरूकता शिविर व प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत सप्ताह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बाल विकास परियोजना अधिकारियों, सुपरवाईजरों को सम्मानित भी किया जाएगा। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से होने वाले लाभ के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तथा गर्भवती मां व पैदा होने वाले बच्चे की स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति भी योजना प्रमुख रूप से प्रोत्साहन प्रदान करती है। 


उन्होंने आज प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत सप्ताह के दौरान वितरीत की जाने वाली प्रचार सामग्री का भी अनावरण किया। 


उन्होंने बताया कि आय विहिन माता को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना के तहत छः हजार रुपये की राशि गर्भवती माताओं को प्रदान की जाती है, जिसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 5 हजार रुपये की राशि व जननी सुरक्षा योजना के तहत एक हजार रुपये की राशि प्रथम गर्भधारण करने पर प्रदान की जाती है।
उन्होंने सभी से आवेदन किया कि माताएं अपने पहले बच्चे के साथ सेल्फी खींचकर फेसबुक पेज च्तंकींद डंदजतप डंजतमम टंदकंदं ल्वरंदंए क्पेजतपबज ैीपउसं और ट्वीटर क्पेजतपबज च्तवहतंउउम व्ििपबमतए ैीपउसं पर टैग करें। 


उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें ताकि पात्र माताओं को इसका लाभ मिल सके। 
इस अवसर पर चैपाल क्षेत्र के विधायक बलबीर वर्मा, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, उपमण्डलाधिकारी शहरी नीरज चांदला, उपमण्डलाधिकारी ग्रामीण नीरज गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी इरा तंवर तथा एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: