आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग पर दिया जाए विशेष ध्यान- उपायुक्त 

Spread the love
Read Time0Seconds
जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश, बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ निरंतर की जाएं समीक्षा बैठकें
चंबा, 3 दिसंबर -उपायुक्त विवेक भाटिया ने आज यहां कहा कि जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। चंबा जिला केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण एस्पिरेशनल जिला योजना में शामिल है।
उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि इस बात को पूरी तरह से सुनिश्चित बनाया जाए कि सभी आंगनवाड़ी केंद्र उन सभी मानकों के आधार पर संचालित हो रहे हैं जो नियमानुसार आवश्यक हैं।
उपायुक्त ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को ये हिदायत भी दी कि वह हर महीने अपने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकें आयोजित करें ताकि जहां आंगनबाड़ी केंद्रों की गतिविधियां सुचारू रहें वहीं विभाग द्वारा संचालित स्कीमों का बेहतर कार्यान्वयन भी हो।
उन्होंने इस बात की जरूरत पर भी जोर दिया कि विभागीय अधिकारी फील्ड में जाकर आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण भी करें । उन्होंने कहा कि चूंकि चंबा जिला केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण एस्पिरेशनल योजना में शामिल है, ऐसे में महिला एवं बाल विकास विभाग का बहुत बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा कि बच्चों में बोनेपन और एनीमिया के भी मामले सामने आते रहते हैं । विभाग इस बात को भी सुनिश्चित बनाए कि स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर पोषण अभियान के माध्यम से इन सभी कमियों को पूरा किया जाए। उपायुक्त ने यह भी कहा कि महिलाओं एवं बच्चों का संपूर्ण विकास ना केवल केंद्र बल्कि राज्य सरकार की भी उच्च प्राथमिकताओं में है। यह एस्पिरेशनल जिला योजना के भी प्रमुख बिंदुओं में शामिल है। योजना के तहत विभाग सतत प्रयास करे और योजना के कार्यान्वयन में जो गैप्स सामने आएं उन्हें हर हाल में भरा जाए।
0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: