पीरन स्कूल की वंशिता  को मिला  इंस्पायर अवार्ड- मानक पुरस्कार   वैज्ञानिक बनना वंशिता का जीवन लक्ष्य

Spread the love
Read Time3 Second


शिमला 12 दिसंबऱ। यह जरूरी नहीं कि कॉनवेंट स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी योग्य बनते है जबकि ग्रामीण परिवेश के स्कूलों से शिक्षा ग्रहण करके अनेक महान हस्तियों ने ऊंचाईयों को छुआ है ।

इसी प्रकार शिमला तहसील के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पीरन में शिक्षा ग्रहण करने वाली सातवीं कक्षा की छात्रा कुमारी वंशिता ने सांईस विषय में अच्छे अंक लेकर इंस्पायर अवार्ड- मानक पुरस्कार प्राप्त करके स्कूल व अपने माता-पिता का नाम रोश्न किया है । बता दें कि कुमारी वंशिता राजगढ़ तहसील के गांव टीर-गनोह के वेद प्रकाश की बेटी है और पीरन स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रही है।
स्कूल के प्रधानाचार्य महेश शर्मा ने बताया कि कुमारी वंशिता ने छठी कक्षा की वार्षिक परीक्षा में साईंस विषय में 93 प्रतिशत और ओवर ऑल 83 प्रतिशत अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान प्राप्त किया था । उन्होने बताया कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय नवप्रर्वतन प्रतिष्ठान भारत सरकार द्वारा संचालित इंस्पायर अवार्ड- मानक योजना के तहत विभाग द्वारा मेधावी बच्चों के नाम मांगे गए थे जिनमें कुमारी वंशिता ही पात्र पाई गई थी । उन्होने बताया कि इस पुरस्कार के लिए छठी से दसवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के साईंस विषय और ओवर ऑल 50 प्रतिशत से अधिक अंक होना आवश्यक है और मेरिट के आधार पर इस अवार्ड के कमेटी द्वारा चयन किया जाता है ।
प्रधानाचार्य ने बताया कि कुमारी वंशिता को वर्ष 2019-20 के लिए इंस्पायर अवार्ड- मानक पुरस्कार कार्यक्रम के तहत दस हजार की राशि प्रदान की गई है और इस धनराशि से छात्रा द्वारा सरकार द्वारा दिए गए विषय डिजीटल इंडिया पर मॉडल तैयार किया जा रहा है जिसे आगामी 26-27 दिंसबर को शिमला के कसुम्पटी में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय इंस्पायर मेले में प्रस्तुत किया जाएगा ।
कुमारी वंशिता से जब इस उपलब्धि बारे बात की गई तो उसने बताया कि इसका श्रेय वह अपने गुरूजनों को देना चाहती है जिनकी प्रेरणा से उन्हे यह पुरस्कार मिला है । वंशिता ने बताया कि वह एक वैज्ञानिक बनकर नासा जाना चाहती है जिसके लिए वह पूरी मेहनत व लग्न के साथ पढ़ाई करेगी ।
वंशिता के पिता वेद प्रकाश और माता रंजना ठाकुर ने बेटी की इस सफलता पर प्रसन्नता प्रकट करते हुए कहा कि बेटी को अपने मुकाम हासिल करने के लिए हमारा आर्शिवाद सदैव रहेगा जिससे हम प्रयत्नशील रहेगंे ।
-0-
फोटो -वंशिता इंस्पायर अवार्ड- मानक पुरस्कार प्राप्त करते हुए

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
%d bloggers like this: